लड़को के लिए असरदार ये उपाय पिम्पल की समस्या से निपटने के लिए

चेहरे में पिम्पल एक आम समस्या बन गयी है जो न केवल लड़कियों में होती है बल्कि लड़को में भी ये समस्या होती है और अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो ये समस्या बड़ा रूप भी ले सकती है , इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ फेस पैक जिन्हे लगाने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इस बारे में …..

-मुल्तानी मिट्टी पुरुषों की सख्त त्वचा के लिए भी लाभकारी होती है। यह मिट्टी बाजार में आपको बड़ी आसानी से मिल जाएगी। इसे पानी में दो मिनट तक भिगो कर रखने के बाद इसमें एक दो बूंद शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को आप चेहरे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि मुलतानी मिट्टी में एंटी एजिंग प्रभाव पाया जाता है, जो त्वचा को नुखारने के साथ-साथ बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी चेहरे से दूर करने में मदद करता है।

– दूध और केसर के उपयोग के जरिए भी आप अपने चेहरे की रंगत को और भी जवां बना सकते हैं। दरअसल केसर और दूध में दोनों ही एंटी-एजिंग, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-एक्ने का गुण पाया जाता है। ये चेहरे से मुहांसों को दूर करते हैं और चेहरे को और भी खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं। दूध में केसर के पाउडर को भिगोकर करीब आधे घंटे तक रखें। उसके बाद इसे इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 5 मिनट बाद इसे धुल लें।

-नींबू रस का इस्तेमाल भी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। एक नींबू लें और उसका रस निकाल लें। अच्छी तरह से रस निकालने के लिए आप लेमन स्क्विजर का भी प्रयोग कर सकते हैं। अब इस रस को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। रस के सूखने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धुल लें। आपके चेहरे पर खूबसूरत निखार दिखने लगेगा। नींबू में मुहांसों को ठीक करने का गुण पाया जाता है, जिससे आपको मुहांसों की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

– हल्दी और चावल का आटा इस्तेमाल करने से भी चेहरे से पिम्पल की समस्या खत्म होगी और निखार मिलेगा। हल्दी और चावल के आटे का फेस पैक बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है। हल्दी और चावल में एंटी-एजिंग का गुण पाया जाता है। जिससे यह चेहरे को लम्बे समय तक खिला-खिला रखेगा।

E-Paper